Random Posts

Latest Space News In HIndi-अन्तरिक्ष से जुडी Latest खबरे सबसे पहले

Latest Space News In HIndi
अन्तरिक्ष से जुडी Latest खबरे सबसे पहले


  दोस्तों आप सब लोगो को तो पता ही हे की हमारी ये वेबसाइट खासतोर पर उन मेने friends के लिए हे जो की अलग अलग और नयी नयी चीजो के बारे में अपनी रूचि रखते हे.तो अब एस विषय मे space,गैलेक्सी,universe, एस तरह की बाते तो आती ही हे तो अब हमने सोचा हे की हमारे चैनल में हर रविवार या सोमवार को एक नयी पोस्ट आएगी जिसमे आपको Latest Space News और science की दुनिया में नया नया क्या चल रहा हे इसके बारे में आपको पता चलेगा.

क्यों की दोस्तों हम लोग TV पर तो बहुत साडी खबरे देखते होगे पर Space,और Science News ज्यादा tv पर नहीं दिखाते हे. ईसी लिए हमने ये space science News की सीरीज शुरू की हे .


तो आज का हमारा ये पहला आर्टिकल हे Latest Space News के बारे में .
तो चलिए शुरू करते हे हमारे एस आर्टिकल को

तो इससे पहले में ये पोस्ट शुरू करू आपको में एक summary दे देता हु की आपको एस पोस्ट में क्या क्या जानने को मिलेगा.


  • वोयजेर पहुच गया हे interstaller स्पेस में 

तो इससे पहले में ये पोस्ट शुरू करू आपको में एक summary दे देता हु की आपको एस पोस्ट में क्या क्या जानने को मिलेगा.


Latest Space News In HIndi.अन्तरिक्ष से जुडी Latest खबरे सबसे पहले
Latest Space News In HIndi
अन्तरिक्ष से जुडी Latest खबरे सबसे पहले  
Voyager 2 are Enter in interstaller space 
  1. वोयजेर 2 पहुच गया हे interstaller स्पेस में
  2. पार्कल सोलर प्रोबे first scientific data
  3. Inside missions trip
  4. ISRO Latest Launch
  5. astronomers को मिले 12 जुपिटर के चाँद 

 तो अगर आप चाहते हे की आपको ये पूरी जानकारी मिल जाये तो आर्टिकल को ध्यान से और पूरा पढ़े.

  दोस्तों आप सब अगर स्पेस fan हो तो शायद आपको voyager 2  मिशन के बारे में तो पता ही होगा.और अगर नहीं पता तो आप मुज़े comment में बताईये की क्या में इसपे एक सेपरेट पोस्ट लिखू या नहीं ?

अब बात करते हे न्यूज़ की तो दोस्तों voyager मिशन पहुच गया हे.interstaller स्पेस में.दोस्तों ये खबर 5 Dec 2018 को पब्लिश की गयी.

और एक बात voyager ने 5 dec को sun से निकलने वाले प्लाज्मा पार्टिकल के speed में हुए डिक्लाइन को obeserve किया .जिसके बाद हो वैज्ञानिको ने निष्कर्ष दिया की अब ये मिशन insteraller स्पेस में दाखिल हो चूका हे.


इसी के साथ ये मिशन intersatller स्पेस में दाखिल होने वाला दूसरा man made object बन गया हे.इससे पहले ईसी के साथ मिशन पर निकला voyager 1 भी 25 Aug 2012 को interstaller Space में दाखिल हो चूका हे.

आपको बता दू की voyager 2  फ़िलहाल हमारे धरती से 18 billion किलोमीटर की दुरी पर हे .आप एस दुरी का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हे की धरती से Spacecraft तक अगर कोई सिग्नल भेजे तो उसको वहा तक पहुच ने के लिए 17 घंटे का समय लगेगा.

Also Read This Artical

  1. Top 10 Hollywood Space,sci-fi Movies.10 सबसे बेहतरीन हॉलीवुड space movies.
  2. 20 facts about Shahrukh Khan.शाहरुख़ खान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य
  3. फिल्मे पैसे केसे कमाती हे.How Do Movies Make Money In Hindi.



  • After Pluto Mission Nasa spacecraft Go For historic flybyi
  दोस्तों ये nasa का new horizons probe मिशन हे जोकि जनवरी 2006 में launch किया गया था .जिसका उदेश्य ये था की हमारे सौरमंडल के आखी में मोजूद dwarf planate प्लूटो के बारे में अदिख से अदिख जानना.

एस मिशन को लगभग 700 million doller का खर्च आया था .ये स्पेस craft जुलाई 2015 को प्लूटो के काफी करीब से गुजरा था.तब प्लूटो के करीब से गुजरते हुए एस spacecraft ने वहा की काफी तस्वीरे खिची.

और कई महत्वपूर्व जानकारी भी ली .पर फ़िलहाल ये spacecraft प्लूटो से काफी आगे अभी निकल चूका हे.अब वेग्यनिको ने ये फैसला किया की अब एस मिशन को किसी और object की तरफ भेजा जाये.


तो उन्होंने ईसे एक ice और rock से बना एक object हे उसका अध्ययन करने का मिशन दिया हे .एस object को 2014 में खोजा गया था और इसे नाम दिया गया हे ULTIMA THULE 1 जनवरी 2019 को ये उस object सिर्फ 3500 किलोमीटर के दुरी से गुजरेगा.


और उस समय वेग्यनिक ज्यादा से ज्यादा जनकारी जुतानेकी कोशिश करेगे.और इससे हमारे सौरमंडल के बनने का भी कुछ पता चल जायेगा क्योकि ये object हमारे सौरमंडल में तब से हे जब से ये सौरमंडल बना हे .


Latest Space News In HIndi.अन्तरिक्ष से जुडी Latest खबरे सबसे पहले
Latest Space News In HIndi
अन्तरिक्ष से जुडी Latest खबरे सबसे पहले 


  • ISRO Latest Launch 


 दोस्तों अब हम सब और साथ ही में पूरी दुनिया भी जानती हे की इंडिया भी एन सब में कितना आगे हे. इंडिया भी space की दुनिया में एक बहुत बड़ा नाम बन गया हे.बहुत से बड़े बड़े कारनामे में ISRO ने किये हे जिनको देख कर पूरी दुनिया दंग रह जाती हे.

तो ईसी तरह का एक और कारनामा अभी फ़िलहाल में ISRO ने किया हे.

पिछले रविवार रात को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) PSLV-C42, दो विदेशी पृथ्वी उपग्रहों को ले कर, रविवार को रात 10.08 बजे आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा अंतरिक्षयान से रवाना हुआ.

इसमे हमारे वेग्यनिको ने ईसे सफलता पूर्वक launch किया जिसमे ब्रिटेन के 2 उपग्रहों को कक्षा में रखा गया .इससे ये साफ होता हे की जो भारत अंतरिक्ष व्यवसाय में अपनाके कौशल का प्रदर्शन कर रहा हे.


Also Read This Awesome Artical

  1. Newfound Object Is the Farthest Solar System Body Ever Spotted



  • Astronomers Found 12 new moon Of Jupiter

  दोस्तों हल ही में ये खबर सामने आई हे की .कुछ दिन पहले वाशिगटन के कुछ astronomers solar system के किनारों पर कुछ रिसर्च कर रहे थे तब उनको कुछ अजीब दिखाई दिया.

ध्यान से देखने के बाद पता चला की वे जुपिटर के छोटे छोटे चाँद हे जोकि उनकी संख्या 12 हे .इनमेसे 10 की पुष्टि मंगलवार को की गयी थी .जब की 2 की पुष्टि  पहले ही की गयी थी.


Also Read TechStudy

  • Scientists discover the fastest growing black hole which eats a Sun like object every two days.

दोस्तों हम सब लोग black hole के बारे में तो जानतेहि हे .की ये कितने खतरनाक हो सकते हे .पर हल ही में वेग्यनिको ने एक एसे भयानक Black Hole की खोज की हे जोकि हर 2 दिन में हमारे सूर्य के बराबर द्रव्यमान को निगल रहा हे .

आप इसी बात से इसका अंदाजा लगा सकते होगे की वो कितना बड़ा होगा.

ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी (एएनयू) के क्रिश्चियन वुल्फ ने कहा, "यह ब्लैक होल इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि यह पूरी आकाशगंगा की तुलना में हजारों गुना अधिक चमक रहा है.

तो दोस्तों आज के स्पेस न्यूज़ के पोस्ट में बस इतनाही .तो क्या आपको ये पोस्ट अच्छी लगी या बुरी लगी आपकी जो भी राय हो वो हमें comment में जरुर बताईये.

ताकि इससे हमें ये पता चलता रहेगा की आपको किस तरह की चीजो का जानना हे. फिर हम उस टॉपिक पर पोस्ट लिखेगे. और साथ ही में ईसी तरह की और भी intresting पोस्ट को रोजाना पढने के लिए daily हमारे साईट पर आईये और हमारे ब्लॉग को भी फॉलो कर लीजिये.

धन्यवाद .........

Post a Comment

0 Comments